For Teleconsultation

International Coffee Day: क्या कॉफी से मिलने वाले इन फायदे और नुकसान को जानते हैं आप?

International Coffee Day: क्या कॉफी से मिलने वाले इन फायदे और नुकसान को जानते हैं आप?

  • Share:
benefits of coffee (1)

    Please prove you are human by selecting the Cup.

    International Coffee Day: दुनिया में आप कहीं भी चले जाइए, आपको कॉफी से रिश्ता रखने वाले लोग मिल ही जाएंगे। जिस तरह से हर जगह चाय की एक चुस्की के लिए तरसने वाले लोगों से ये देश भरा हुआ है उसी तरह से दुनिया में कॉफी लवर्स की भी कमी नहीं है। लेकिन इसके बावजूद भी कॉफी को बेहद पसंद करने वाले लोगों को भी शायद ये न पता हो कि 1 अक्टूबर को विश्वभर में कॉफी डे (International Coffee Day) के रूप में मनाया जाता है।

    Delicious coffee beverage and beans Free Vector

    इंटरनेशनल कॉफी डे को उन लोगों के सम्मान में मनाया जाता है जो कॉफ़ी को उगाने से लेकर के कॉफ़ी लवर्स तक पहुँचाने का काम करते हैं। दुनियाभर में ही कॉफ़ी को बेहद पसंद किया जाता है। ऐसे में इस ख़ास दिन के मौके पर आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कॉफी पीने के फायदे (benefits of Coffee) और नुकसान (disadvantages for coffee) क्या हैं।

    कॉफ़ी के फायदे :

    शारीरिक क्षमता में बढ़ोतरी: वर्कआउट करने से पहले अगर आप 1 कप ब्लैक कॉफ़ी (benefits of black coffee) का पीते हैं तो आप 11-12% बेहतर वर्कआउट कर पाते हैं। कॉफ़ी में मजूद कैफीन आपके खून में मौजूद एड्रेनालाईन के स्तर को बढ़ाता है। आपको बता दें कि आपके शरीर में एड्रेनालाईन नाम का हार्मोन शारीरिक थकावट से लड़ने में मदद करता है।  

    कॉफ़ी आपको रखता है एकाग्र और सतर्क: अगर आप दिन में 1 से 6 कप कॉफ़ी के पीते हैं तो आपको किसी काम में फोकस करने में मदद मिलती है और आपका दिमाग भी सतर्क रहता है। 

    कैंसर के खतरे को कम करती है कॉफ़ी: एक अध्यन में पाया गया कि पुरुषों में कॉफ़ी पीने से प्रोस्टेट कैंसर के पैदा होने की संभावना 20% कम हो जाती है। वहीं महिलाओं में एंडोमेट्रियल कैंसर के पैदा होने की संभावना में 25% गिरावट आ जाती है। 

    कॉफ़ी स्ट्रोक पड़ने की संभावना को करता है कम: दिन में 2 से 4 कप कॉफ़ी का सेवन स्ट्रोक पड़ने के खतरे को कम करता है. कॉफ़ी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में मौजूद रेडिकल्स से लड़ता है। 

    दिमाग की करती है सुरक्षा: कॉफ़ी में मौजूद कैफीन जब आपके खून में जाता है जिससे Alzheimer बीमारी होने की संभावना कम करता है। इतना ही नहीं कैफीन,  डेमेंटिया होने की संभावना भी कम करता है। 

    टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना होती है कम: कॉफ़ी में मौजूद कैफीन से इन्सुलिन सेंस्टिविटी को कम करता है। इसके साथ ही ग्लूकोस टॉलरेंस को अलग करता है जिससे टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना कम होती है। 

    कॉफी के नुकसान:

    बेकार क्वालिटी की कॉफ़ी टॉक्सिक हो सकती है: अगर आपकी कॉफ़ी की क्वालिटी अच्छी नहीं है तो उससे आपके शरीर को काफ़ी नुकसान पहुंच सकता है। बेकार क्वालिटी की कॉफ़ी सिर दर्द, बीमारी और बेचैनी को निमंत्रण दे सकती है। यह उस केस में होता है जब आपकी कॉफ़ी ज़्यादा पकी हुई बीन्स या ख़राब बीन्स से बनी हो। इसलिए अच्छी क्वालिटी की कॉफ़ी खरीदिए और निश्चिंत रहिए। 

    कॉफी अनिद्रा और बेचैनी को कम करती है:  कैफीन फायदे पहुंचाती है तो नुकसान भी पहुंचाती है। दिनभर में अगर आप 4 कप कॉफ़ी का सेवन कर रहे हैं तो आप  400 मिलीग्राम है तक कैफीन ले रहे हैं। ऐसे में अगर आपको इस बात का अंदाज़ा लग चुका है की कैफीन आपको सूट नहीं करती है या किस प्रकार की कैफीन आपको सूट करती है तो इसका सेवन करते समय सतर्क रहे। अगर आपने कैफीन का सेवन सही मात्रा में नहीं किया तो आपको अनिद्रा या बेचैनी की शिकायत हो सकती है। 

    गर्भवती हैं तो एक दिन में एक कप कॉफ़ी ही पिएं: प्रेग्नेंट होने पर कॉफ़ी पीनी चाहिए या नहीं इस पर काफ़ी सालों से अध्यन जारी है लेकिन एक चीज़ जो निश्चिंत है वो ये की प्रेगनेंसी के दौरान अगर आप कॉफ़ी पीतीं हैं तो कैफीन आपके भ्रूण तक पहुंच जाएगा। लेकिन आपका बच्चा कैफीन के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है। ऐसे में अगर आप कॉफ़ी पीने की आदि हैं तो कोशिश करें की दिन में एक ही कप कॉफ़ी लें। 

    Your Comments

      Please prove you are human by selecting the Flag.

      Nangloi : 8750060177

      Sonipat : 0130-2213088

      Panipat : 0180-4015877

      Karnal : 0184-4020454

      Safdarjung : 011-42505050

      Bahadurgarh : 01276-236666

      Kurukshetra : 01744-270567

      Kaithal : 9996117722

      Rama Vihar : 9999655255

      Kashipur :7900708080

      Rewari : 01274-258556

      Varanasi : 7080602222