For Teleconsultation

World Vegetarian Day: जानिए किस शाकाहारी खाने से मिलता है भरपूर प्रोटीन

World Vegetarian Day: जानिए किस शाकाहारी खाने से मिलता है भरपूर प्रोटीन

  • Share:
vegetarian protein sources in hindi

    Please prove you are human by selecting the House.

    World Vegetarian Day 2020: 1 अक्टूबर को दुनियाभर में विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का मुख्य उद्देश दुनियाभर में शाकाहारी यानी वेजिटेरियन फूड से मिलने वाले फायदों के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

    World Vegetarian Day 2020

    शाकाहारी भोजन देश ही नहीं दुनियाभर में पसंद किया जाता है। पिछले कुछ सालों के आंकड़ों पर नज़र डाली जाए तो पता चलता है कि दुनियाभर में शाकाहारी खाना (vegetarian meals) खाने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।  लेकिन इसके बावजूद भी शाकाहारियों की तुलना में मांसाहारियों की संख्या ज़्यादा है। हालांकि लोगों को शाकाहारी होने के बाद भी इस बात के पता नहीं होता कि आखिर किन शाकाहारी चीज़ों से उन्हें प्रोटीन (vegetarin protien sources) मिलता है? ऐसे में आज विश्व शाकाहारी दिवस ( World Vegetarian Day ) के मौके पर हम आपको बताने वाले हैं ऐसे 5 शाकाहारी चीज़ों के बारे में जो हैं प्रोटीन से भरी

    peas benefits in hindi

    मटर: मटर एक ऐसी सब्ज़ी है जो लगभग सबको पसंद होती है। लेकिन बहुत ही कम लोग ये जानते हैं कि मटर शरीर के लिए बेहद फ़ायदेमंद (Green Peas benefits) होती है। मटर वो सब्ज़ी है जिसमें फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसकी वजह से आपका पेट कैंसर जैसी बीमारी का शिकार होने से बच जाता है। इसी के साथ शरीर के लिए ज़रूर माने जाने वाले खनिज, पोटैशियम और मैगनैशियम भी मटर में पाए जाते हैं जो शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी करते हैं।

    oats benefits in hindi

    ओट्स: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में लोगों के पास नाश्ता करने का भी समय नहीं होता है। कई बार तो लोग बिना नाश्ता किए ही अपने दिन की शुरूआत कर देते हैं, जबकी ऐसा करना सही नहीं है। नाश्ता दिनभर का सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है, और अगर इस आहार में ओट्स खाएं जाएं तो शरीर को दोगुना फायदा (oats benefits in hindi) होता है। जी हां, ओट्स शाकाहारियों के लिए खाने के रूप में वो उपहार है जिसमें फैट कम होता है लेकिन प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप चाहें तो ओट्स को नाश्ते में खिचड़ी या, मसाला ओट्स या ओट्स डोसे के रूप में खा सकते हैं।

    rajma benefits on hindi on world vegetarian day

    राजमा: शाकाहारियों की थाली में अगर राजमा (rajma benefits in hindi) आ जाए तो उनका दिन बन जाता है। राजमा, ज़्यादातर लोगों को पसंद होता है। और पसंद हो भी क्यों न, स्वाद के साथ-साथ राजमा प्रोटीन (Rajma Protien) भी देता है। राजमा को आप चाहें तो खाने रोटी के साथ, चावल के साथ, सलाद में मिलाकर या सूप में डालकर खा सकते हैं।

    Chana, Daal, Food, Lentils, Indian, Cuisine, Oriental

    दाल: दाल तो भारतीयों के दिनभर की एक मील में तो शामिल होती ही है। भारत ही नहीं दुनियाभर में दाल को पसंद किया जाता है। दाल जितनी खाने में स्वादिष्ट होती है उतनी ही फायदेमंद भी होती है। ऐसा माना जाता है कि प्रत्येक सर्विंग में12 ग्राम प्रोटीन (protien in dal) की एक भारी मात्रा होती है। लेकिन अगर आप खाने में मसूर की दाल (masoor dal benefits) का सेवन करेंगे तो आपको प्रोटीन ज़्यादा मात्रा में मिलेगा। प्रोटीन के साथ मसूर दाल में  मैंगनीज़, फाइबर, फोलेट, आयरन  फॉस्फोरस, पोटेशियम और बी विटामिन जैसे खिनज पद्धार्थ भी शामिल होते हैं। मसूर दाल में मौजदू प्रोटीन आपके दिल को भी स्वस्थ रखता है। साथ आपका ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रखता है।

    Greek yoghurt Free Photo

    ग्रीक दही: ग्रीक दही (greek yogurt in hindi) का सेवन भारत में कम लोग करते हैं लेकिन शायद वो इस बात को नहीं जानते कि ग्रीक दही आम दही के मुताबिक काफी गाढ़ा होता है। इसी के साथ ये खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है और ज़रूरी पोषक तत्वों से (greek yoghurt benefits) भरा होता है। ये मार्केट में आसानी से उपलब्ध रहता है। इतनी खूबी जानने के बाद आपको अपने सादे दही को ग्रीक दही से रिप्लेस करना चाहिए। आप चाहें तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नमक मिला सकते हैं ।

    तो ये थे प्रोटीन के कुछ लाजवाब शाकाहारी सोर्स..आपका कौन सा फेवरेट है हमें कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताएं। Happy World Vegetarian Day to all !


    Your Comments

      Please prove you are human by selecting the Car.

      Nangloi : 8750060177

      Sonipat : 0130-2213088

      Panipat : 0180-4015877

      Karnal : 0184-4020454

      Safdarjung : 011-42505050

      Bahadurgarh : 01276-236666

      Kurukshetra : 01744-270567

      Kaithal : 9996117722

      Rama Vihar : 9999655255

      Kashipur :7900708080

      Rewari : 01274-258556

      Varanasi : 7080602222